Top 15 Best Hospitals in India 2017

भारत में शीर्ष 15 सर्वश्रेष्ठ अस्पताल 2017

स्वास्थ्यसंतोष

समय के साथ, भारत ने मेडिकल हब के रूप में एक वैश्विक प्रतिष्ठा हासिल की है, जहां मरीजों को सस्ती कीमतों पर विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं। पूरे देश में अस्पताल प्रशिक्षित डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों और बुनियादी ढांचे से लैस हैं, ताकि रोगी को सर्वोत्तम संभव उपचार के साथ फिट और ठीक होने में मदद मिल सके।

नीचे सूचीबद्ध भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ अस्पताल हैं:

15.सर गंगा राम अस्पताल

यह नई दिल्ली में स्थित 675 बेड का मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल है। अस्पताल का मिनिमल एक्सेस सर्जरी विभाग दक्षिण एशिया में अपनी तरह का पहला विभाग है। अस्पताल में आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए अपने 20% बिस्तर आरक्षित हैं और इसके 40% ओपीडी रोगियों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है।

14.केएलई के डॉ प्रभाकर कोरे अस्पताल, बेलगाम

यह अस्पताल कर्नाटक के बेलगाम में स्थित है और इसकी कुल क्षमता 2000 बिस्तरों की है। अस्पताल एक उन्नत आईसीयू सुविधा का दावा करता है जो भारत में सबसे बड़ा है। अस्पताल का जराचिकित्सा देखभाल विभाग भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। इंडिया टुडे पत्रिका ने अपने फरवरी 2010 संस्करण में अस्पताल के ट्रॉमा केयर एंड इमरजेंसी मेडिसिन विभाग को भारत में सर्वश्रेष्ठ बताया।

  1. किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल

अस्पताल की स्थापना वर्ष 1926 में हुई थी और इसे ग्रेटर मुंबई नगर निगम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। अस्पताल में 390 स्टाफ चिकित्सकों और 550 रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ 1800 बेड हैं। अस्पताल सालाना लगभग 1.8 मिलियन आउट पेशेंट और 78, 000 इन-मरीजों का इलाज करता है। अस्पताल के आधुनिक बुनियादी ढांचे और डॉक्टरों की सक्षम टीम ने इसे मरीजों के लिए एक पसंदीदा जगह बना दिया है। अस्पताल से जुड़ा सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज चिकित्सा में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

  1. हीरंदानी अस्पताल
हीरंदानी अस्पताल

अस्पताल का नाम इसके संस्थापक डॉ एल एच हीरंदानी के नाम पर रखा गया है। अस्पताल सभी आधुनिक नैदानिक ​​और चिकित्सा सेवाओं के साथ-साथ योग्य डॉक्टरों और नर्सों की एक टीम का दावा करता है। अस्पताल चिकित्सा की विभिन्न शाखाओं जैसे कि स्त्री रोग, बेरिएट्रिक सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, मानव प्रजनन, आदि में काम करता है। सभी चिकित्सा और नैदानिक ​​सेवाएं अस्पताल के अंदर ही मौजूद हैं। अस्पताल में एक प्रणाली भी है जो अस्पताल के सभी बिस्तरों की सीधे आईसीयू/आईसीयू से निगरानी करने की अनुमति देती है। अस्पताल शारीरिक रूप से अक्षम मरीजों के लिए विशेष सुविधाएं भी प्रदान करता है।

  1. कोकिलाबेन अस्पताल, मुंबई

कोकिलाबेन अस्पताल का नेतृत्व उद्योगपति अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी कर रही हैं। यह अस्पताल 2010 में स्थापित किया गया था और यह एक बहु-विशिष्ट स्वास्थ्य केंद्र है। यह 750 बेड का अस्पताल है। अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है और विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम कार्यरत है। कोकिलाबेन अस्पताल में बच्चों का हृदय केंद्र, रोबोटिक सर्जरी केंद्र, प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी केंद्र, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र केंद्र, हड्डी और जोड़ों के लिए केंद्र और कई अन्य विशिष्ट विभाग हैं। अस्पताल का नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी की पत्नी के नाम पर रखा गया है।

  1. मेदांता अस्पताल

देश में सबसे व्यापक रूप से प्रशंसित अस्पतालों में से एक मेदांता-द मेडिसिटी है, जिसे 2009 में गुड़गांव में स्थापित किया गया था। यह मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल अपने 20 स्पेशलिटी डिवीजनों और विभागों के माध्यम से विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

  1. लीलावती अस्पताल

मुंबई में लीलावती अस्पताल, जिसे 1978 में एक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया गया था, देश में सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ अत्याधुनिक सुविधाओं, बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारियों का दावा करता है।

  1. पीजीआईएमईआर

भारत के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में अगला नाम पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) का है, जो चंडीगढ़ में स्थित है। अस्पताल 1960 से लोगों की सेवा कर रहा है, अनुभवी और योग्य डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाला चिकित्सा उपचार प्रदान करता है।

  1. शंकर नेत्रालय

शंकर नेत्रालय एक विश्व प्रसिद्ध नेत्र विशेषता अस्पताल है, जो विभिन्न प्रकार के नेत्र संबंधी रोगों के लिए उच्च गुणवत्ता और किफायती उपचार प्राप्त करने के लिए दुनिया भर से रोगियों को आकर्षित करता है। अस्पताल 1976 से लोगों की सेवा कर रहा है।

  1. टाटा मेमोरियल अस्पताल

टाटा मेमोरियल अस्पताल, एक सरकारी संस्थान, जो कैंसर के इलाज में माहिर है, को देश के शीर्ष अस्पतालों में से एक माना जाता है। यह अस्पताल 1941 में स्थापित किया गया था और इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए समर्पित है। स्वास्थ्य मंत्रालय की देखरेख वाले इस अस्पताल का उद्देश्य कैंसर के इलाज को सस्ता बनाना है।

  1. निमहंस

NIMHANS का मतलब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज है, जो बैंगलोर में स्थित है, जो न्यूरो साइंस के क्षेत्र में अग्रणी है। यह इस क्षेत्र में उपचार के साथ-साथ अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए समर्पित है और सर्वोत्तम श्रेणी की सुविधाओं के साथ एक आंतरिक पागलखाने से भी सुसज्जित है।

  1. फोर्टिस अस्पताल

भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में अगला स्थान फोर्टिस अस्पताल का प्रतिष्ठित ब्रांड नाम है, जो उत्कृष्ट स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करता है।विश्व स्तरीय उपचार, प्रशिक्षित डॉक्टर, दोस्ताना स्टाफ और उच्च श्रेणी का बुनियादी ढांचा। पूरे भारत में अपनी शाखाओं के अलावा, फोर्टिस दुनिया भर के 11 अन्य देशों में अपनी सेवाओं का विस्तार करता है।

  1. अपोलो अस्पताल

आज देश में स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल में भर्ती के क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक अपोलो अस्पताल है, जहां रोगियों को उपचार, निदान, फार्मेसी और परामर्श सहित अत्याधुनिक सुविधाएं मिलती हैं, जो इनमें सर्वश्रेष्ठ हैं। खेत। अपोलो के पास पूरे देश में अस्पतालों की एक श्रृंखला है।

  1. सीएमसी

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एक ऐसा नाम है जो समाज के सभी वर्गों के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के साथ चिकित्सा उपचार और अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए खड़ा है। सीएमसी अस्पताल उन लोगों के लिए सब्सिडी वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो महंगे चिकित्सा उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

  1. एम्स

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली ने विभिन्न रोगों के लिए उत्कृष्ट आधारभूत संरचना और अनुसंधान सुविधाओं के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों के होने के कारण भारत के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है। 1956 में स्थापित यह संस्थान मेडिकल छात्रों के लिए एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान भी है।

इन अत्यधिक प्रतिष्ठित अस्पतालों में से एक में सबसे अच्छा इलाज कराने के लिए दुनिया भर से मरीज भारत आते हैं।

Leave a Comment